Bhutan tour in hindi


अपनी छुट्टियों को विश्व के सबसे खुश देश में बिताने के बारे में आपकी क्या राय है? भूटान एक रहस्यमय और खूबसूरत देश है। भारत का पड़ोसी देश भूटान अब भी राजवंश द्वारा शासित होता है। भूटानी लोग दुनिया के सबसे खुश लोग हैं, लेकिन भूटान इससे ज्यादा है। भूटान  को थंडर ड्रैगन का देश भी कहा जाता है।  



आप भूटान वायुमार्ग और सड़क मार्ग दोनों ही रास्तो से पहुंच सकते हैं।  पारो के लिए ड्रुक एयर की उड़ानें हैं जो काफी सस्ती हैं अगर आप पहले से टिकट बुक कर लेते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप सड़क मार्ग से फुएंतशोलिंग की यात्रा कर सकते हैं और फिर भूटान में प्रवेश कर सकते हैं। हासीमारा तक ट्रेन से यात्रा करें और फिर फ़ुएंतशोलिंग के लिए कार लें। फुएंतशोलिंग भारत-भूटान सीमा है एक परमिट की आवश्यकता होती है जिसे फुएंतशोलिंग में आप्रवासन कार्यालय से आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।




भूटान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें और करने के बेहतरीन चीजें ढूंढ रहे हैं? यहां एक पूरे गाइड है ताकि आप इस मोहक स्थान का सर्वोत्तम अनुभव प्राप्त कर सकें।


भूटान में यात्रा करने के लिए यह बेहतर है कि आप एक पूरी कार को दैनिक आधार पर किराए पर लें और विभिन्न स्थानों का दौर करें। भूटान खुद में एक विश्व है। भूटान पर्यटन काफी विकसित है और जिम्मेदार और सतत पर्यटन के प्रति समर्पित है। पर्यटन के नए नियम सुनिश्चित करते हैं कि भूटान का समृद्धि का खतरा नहीं होता है।


थिम्पू फुएंट्शोलिंग से लगभग 165 किमी की दूरी पर है। हमने फुएंट्शोलिंग से एक कार किराए पर ली और थिम्पू की ओर प्रारंभ किया। सीमानगर से थिम्पू तक पांच घंटे की ड्राइव है और यह मार्ग सबसे आकर्षक माना जाता है। सड़कें चिकनी थीं और हम रास्ते में कुछ जलप्रपातों से गुज़रे। दोपहर में हम थिम्पू पहुँच गए।





थिम्पू

थिम्पू की राजधानी शहर एक सुंदर, स्वच्छ शहर है। भूटान में, हमने देखा कि अधिकांश इमारतें आधुनिक निर्मित हैं, लेकिन उनमें पारंपरिक मोटीफ और डिज़ाइन होते हैं। मुझे यह परंपरा और आधुनिकता का एक पूरी तरह से मिश्रण लगा। लोग अपनी संस्कृति का भी बहुत सम्मान करते हैं। जब भी वे किसी भी सरकारी कार्यालय या मंदिर की यात्रा करने के लिए जाते हैं, वे अपने राष्ट्रीय परिधान में विशेष ढंग से पहने होते हैं। और वे इसे किसी भी शिकायत के बिना और पूरी भक्ति के साथ करते हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि वे इतने खुश हैं!






थिम्पू में सबसे अच्छी जगह था बुद्ध प्वाइंट, जो थिम्पू की परिधि में स्थित है। वहां एक पहाड़ी के शीर्ष पर भगवान बुद्ध की एक विशाल मूर्ति है। पहाड़ी के शीर्ष से पूरे थिम्पू शहर का दृश्य दिखता है।इसके अलावा, देचेन लाखांग, आर्चरी स्टेडियम, ताशीचो द्वारा और मोटीथांग ताकिन रिज़र्व भी देखने लायक हैं।





पुनाका

पुनाका थिम्पू से लगभग 72 किमी की दूरी पर स्थित है और यहां पहुंचने में लगभग तीन घंटे लगते हैं। पुनाका की ओर रास्ते में, हमें डोचूला पास पार करना होता है। डोचूला एक पर्वतीय दर्रा है जो थिम्पू और पुनाका को जोड़ता है, जहां "द्रुक वांग्यल चोर्टेंस" के रूप में जाने जाने वाले 108 छोर्टें होते हैं। डोचूला में एक मोनास्ट्री भी है। डोचूला पास एक सपनों की तरह है। एक पल में यह धूपयुक्त है, जबकि अगले पल, आपको बादल आपको घेर लेते हैं। डोचूला में आप बस एक सरल दुनिया में पहुंच जाते हैं।





जब आप एक और सुंदर स्थान, पुनाका, पहुंचेंगे, तो चमकते हुए डोचुला पास आपके मन में अब भी ताजगी बरकरार रहेगा। पुनाका 1960 तक भूटान की राजधानी था, जब इसे थिम्पू में स्थानांतरित किया गया, इसलिए यह स्थान अब भी अपनी शाही और शांत वातावरण को बरकरार रखता है। यहाँ का सबसे प्रसिद्ध स्थान है पुनाका द्वार. द्वार आमतौर पर पुराने किले होते हैं, जो अब भूटान के सरकारी और प्रशासनिक कार्यालय के रूप में प्रयुक्त होते हैं। लेकिन भारत के उबाऊ दिखने वाले सरकारी कार्यालयों की तरह, ये द्वार काफी खूबसूरत और आकृतिक रूप से बने होते हैं।





पुनाका द्वार की सुंदरता उसके स्थान के कारण और भी अधिक बढ़ जाती है। यह द्वार दो नदियों - फो चु और मो चु के संगम के एक द्वीप पर खड़ा है और यह सभी भूटान की इमारतों में से सबसे आकर्षक है। द्वार को मुख्यभूत सबसे पुराने राजाओं के कई मूल्यवान अद्भुत सामग्री से संबंधित किया गया है, और यह द्वार एक कुशल लकड़ी की पुल से मुख्यभूत भूमि से जुड़ता है।




हम उसी दिन थिम्पू वापस आ गए, लेकिन आप पुनाका में एक दिन के लिए रुक सकते हैं। अगर आप रुक रहे हैं तो आप पुनाका से कुछ किलोमीटर दूर स्थित कोमा हॉट स्प्रिंग और गुरु रिनपोचे की गुफाएँ का दौर दे सकते हैं।





पारो

पारो एक ऐतिहासिक शहर है और यहाँ चित्रित हो रहे हैं कई ऐतिहासिक इमारतें। यह भूटान का एयरपोर्ट भी है। पारो सिर्फ 45 मिनट की दूरी पर है थिम्पू से। पारो एक चित्रस्क घाटी है और प्राकृतिक सौंदर्य के प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। इसके प्राकृतिक सौंदर्य के अलावा, आप राष्ट्रीय भूटान संग्रहालय और पारो द्वार का भी दौर कर सकते हैं। लेकिन पारो में सबसे बेहतर है ताक्तसांग मोनास्ट्री या "टाइगर्स नेस्ट मोनास्ट्री"। यह एक 1200 मीटर की चट्टान पर स्थित है और यह अनुमान होता है कि मोनास्ट्री चट्टान के किनारे लटक रही है। आप मोनास्ट्री को पैदल या घोड़े से पहुंच सकते हैं। लेकिन घोड़ा आपको केवल एक निश्चित स्थान तक ही ले जाएगा। शेष भाग को केवल पैदल ही कवर करना होगा। लगभग दो और आधी घंटे की पैदल चढ़ाई से आप मोनास्ट्री पहुंच सकते हैं।





हा घाटी

पारो से, आप हा घाटी की यात्रा कर सकते हैं। हा जाते समय, आप भूटान में सबसे ऊँचा पासों में से एक, चेली ला, से जाएँगे। हा एक प्राकृतिक और भूटान के सबसे सुंदर और अलगावगांवित क्षेत्रों में से एक है। हा के अल्पवन वन और शांत पहाड़ी शिखर आपको निश्चित रूप से मोहित कर देंगे।





सुझाए गए यात्रा आयोजन: (भूटान में घूमने के शीर्ष स्थान)

आपकी यात्रा विभागों की संख्या पर निर्भर करेगी। अगर आपके पास भूटान में 4 दिन हैं तो आपको थिम्पू और पारो का दौरा करना चाहिए। आप बीच में एक दिन पुनाका का भी दौरा शामिल कर सकते हैं।


अगर आपके पास एक सप्ताह भूटान में है, तो अवश्य ही अपनी सूची में हा घाटी को शामिल करें। आप पुनाका में एक दिन भी रुक सकते हैं और अपने गति से पुनाका का अन्वेषण कर सकते हैं।


अगर आप भूटान में 10 दिन बिता रहे हैं, तो आपको फिर बुमथांग और त्राशिगांग का दौरा करना चाहिए।





कुछ महत्वपूर्ण सुझाव:

भूटान में कार किराया लगभग INR 3000 से INR 4000 होता है, जो आपकी ली गई कार के प्रकार पर निर्भर करता है।


भारतीय लोग अपनी खुद की कारें ले जा सकते हैं और भूटान में यात्रा कर सकते हैं। यात्रा परमिट के लिए, आपको सड़क सुरक्षा विभाग में आवेदन करना होगा, जिसके लिए एक सप्ताह की यात्रा के लिए लगभग INR 400 की न्यूनतम भुगतान करना होगा। वाहन यात्रा परमिट के लिए, ड्राइवर के ड्राइविंग लाइसेंस के साथ वाहन के सभी वैध दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे।


भूटान में होटल काफी मानयती मुल्यों में होते हैं। भूटान में लग्ज़री और बजट होटल दोनों हैं।


भारतीय मुद्रा का 2000 का नोट आमतौर पर भूटान में स्वीकार नहीं किया जाता है।


भूटान में सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान प्रतिषिद्ध है।






भूटान में करने योग्य खाद्य

एमा दात्शी - मुख्य रूप से मिर्च और पनीर से बनता है। "एमा" शब्दिक रूप से मिर्च का और "दात्शी" पनीर का अर्थ होता है।


केवा दात्शी - आलू और पनीर से बनता है, एमा दात्शी के कम मसालेदार संस्करण।


याक मांस - एक स्वादिष्ट मांस प्रस्तुति।


अगर आप जानना चाहते हैं कि स्थान और विस्तृत यात्रा योजना और यात्रा योजना के बारे में अधिक, तो कृपया हिंदी में अनुवाद करें।





अपडेट: भूटान में परमिट्स

भूटान प्रवेश परमिट को दो तरीकों में वर्गीकृत किया गया है


भारत, बांग्लादेश और मालदीव के नागरिकों के लिए

किसी अन्य देश के नागरिकों के लिए

भारतीयों के लिए, आप तीन तरीकों से प्रवेश परमिट प्राप्त कर सकते हैं:

फुएंट्सोलिंग के इमिग्रेशन ऑफिस में

पारो एयरपोर्ट पर

पंजीकृत भूटानी पर्यटन ऑपरेटर की मदद से।

सबसे आसान तरीका यह है कि आप फुएंट्सोलिंग सीमा पर जाएं और वहां से आवेदन पत्र प्राप्त करें। आपको फॉर्म भरना होगा और इसे 2 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ के साथ और पासपोर्ट / मतदाता पहचान पत्र जैसे आईडी प्रूफ के साथ जमा करना होगा। आपके पास मूल दस्तावेजों को भी ले जाना होगा। 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए जो वैध पासपोर्ट के बिना हैं, प्रवेश परमिट प्राप्त करने के लिए जन्म प्रमाणपत्र और वैध स्कूल आईडी की आवश्यकता होती है।


आमतौर पर यह एक घंटे लगता है प्रपत्रियों को पूरा करने और अपना परमिट प्राप्त करने में। फुएंट्सोलिंग में इमिग्रेशन ऑफिस केवल काम के दिनों (सोमवार से शुक्रवार) को 9:00 बजे से 5:00 बजे तक भूटान मानक समय (9:30 बजे से 5:30 बजे तक भारतीय मानक समय) तक खुला रहता है। इमिग्रेशन ऑफिस सार्वजनिक अवकाशों पर बंद रहता है। इसलिए कृपया अपनी छुट्टी की योजना बनाने से पहले भूटान हॉलिडे कैलेंडर की जांच करें।


कृपया ध्यान दें कि भूटान के अधिकारी आमतौर पर सुरक्षा संबंधी चिंताओं के लिए सोलो यात्रियों को प्रवेश परमिट जारी करने से बचते हैं। हालांकि, बहुत से मामलों में, आपको यदि आप उन्हें समझाते हैं कि आप समर्थ हैं कि आप एकल यात्रा करने में पूरी तरह से सक्षम हैं और कोई चिंताएँ नहीं हैं, तो आपको परमिट मिलेगा।


परमिट के लिए दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया

परमिट अवधि अवधि

एकल यात्री - अधिकतम 7 दिन + 3 दिनों का एक विस्तार (कुल 10 दिन)


समूह यात्रा - थिम्पू से एक बार में 30 दिनों के लिए या 7 दिनों के विस्तार के माध्यम से परमिट लिया जा सकता है।


दस्तावेज़ों की सूची

1. पासपोर्ट/मतदाता पहचान पत्र (मूल)


2. भूटान में प्रथम प्रवास के लिए होटल बुकिंग प्रिंटआउट


3. यात्रा कार्यक्रम (श्वेत पत्र पर हस्तलिखित भी उपयुक्त होगा)


4. एक पासपोर्ट साइज फोटो


5. आईडी प्रूफ फोटो कॉपी


6. श्वेत पत्र पर हस्तलिखित स्व-घोषणा कि भूटान में मेरे प्रवास के दौरान मुझे हुई किसी भी क्षति/नुकसान के लिए भूटान गणराज्य जिम्मेदार नहीं है।


7. इमीग्रेशन फॉर्म निःशुल्क (FOC) उपलब्ध है। इसके लिए और इसे भरने के लिए किसी को भुगतान न करें. वीज़ा प्रक्रिया में 30 मिनट से 2 घंटे तक का समय लग सकता है।


क्या भूटान पर्यटकों के लिए एक सही स्थान है 


भूटान किसी भी प्रकार के पर्यटक के लिए सबसे सुरक्षित देशों में से एक है। भूटान में अपराध नगण्य है। भूटान दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां कोई ट्रैफिक लाइट नहीं है। ट्रैफिक वार्डन ही होते हैं जो ट्रैफिक नियंत्रित करते हैं.


 अगर आप भूटान में हैं तो दिन हो या रात कभी भी यहां जा सकते हैं। डिस्को बार और बार रात के 1:00 या 2:00 बजे तक खुले रहते हैं।


 कुछ दैनिक किराना दुकानें पूरी रात खुली रहती हैं।


 भूटान में रहते हुए आपको अपनी सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह का संदेह नहीं होना चाहिए।


भूटान में आप बिना किसी चिंता के कभी भी कहीं भी जा सकते हैं।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.