पन्ना नेशनल पार्क की ट्रिप से रिलेटेड इन्फोर्मेशन – Panna National Park Madhya Pradesh in Hindi

पन्ना नेशनल पार्क की ट्रिप से रिलेटेड इन्फोर्मेशन –  Panna National Park Madhya Pradesh in Hindi

Panna national park





Panna National Park in Hindi : पन्ना नेशनल पार्क मध्य प्रदेश के पन्ना और छतरपुर जिले में स्थित है। पन्ना नेशनल पार्क या पन्ना टाइगर रिजर्व के नाम से फेमस यह राष्ट्रीय उद्यान भारत के 22 वें बाघ अभयारण्य और मध्य प्रदेश में पांचवें अभयारण्य के रूप में प्रसिद्ध है।

542.67 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करता हुआ, पन्ना नेशनल पार्क  (Panna National Park) एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह पार्क वन्यजीवों के लिए एक संरक्षित क्षेत्र है और यहाँ प्रमुखतः बाघ, भालू, चीता, नीलगाय,सांबर, बारासिंगा जैसे कई जानवरो कि प्रजातियां पाई जाती है। 

अगर आप पन्ना राष्ट्रीय उद्यान  (Panna National Park) का घूमना चाहते हैं, तो आपको इसके बारे में थोड़ी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। यहाँ कुछ महत्वपूर्ण जानकारी है जो आपके टूर की योजना बनाने में मदद करेगी:

प्रवेश शुल्क: पर्यटन के लिए पन्ना राष्ट्रीय उद्यान में प्रवेश शुल्क लिया जाता है। आपको प्रवेश शुल्क के बारे में उद्यान के आधिकारिक वेबसाइट या स्थानीय पर्यटन कार्यालय से जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

आवास: पन्ना राष्ट्रीय उद्यान में आपको आवास की व्यवस्था करानी पड़ेगी। यहाँ पर्यटन के लिए अनेक होटल, रेसोर्ट और जंगल लॉज उपलब्ध हैं। आपको अपनी प्राथमिकता और बजट के अनुसार आवास का चयन करना चाहिए।

पन्ना राष्ट्रीय उद्यान में सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से जून के बीच का समय माना जाता है। इस समय यहाँ पर्यटक सबसे ज्यादा आते हैं। 

अगर आप पन्ना राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको प्रवेश शुल्क, सफारी, आवास के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

पन्ना नेशनल पार्क का इतिहास – History of Panna National Park in Hindi


Panna National Park- History



पन्ना नेशनल पार्क की स्थापना वर्ष 1981 में भारत सरकार द्वारा की गई थी। जबकि वर्ष 1994 में इसे भारत के 22 वें टाइगर रिज़र्व के रूप में घोषित किया गया था। 2007 में, पन्ना नेशनल पार्क (Panna National Park ) को  भारतीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा "भारत के सर्वोत्कृष्ट रखरखाव वाले राष्ट्रीय उद्यान" के रूप में पुरस्कृत किया गया था। इसके बाद, 2011 में पन्ना नेशनल पार्क को "बायोस्फियर रिजर्व" के रूप में भी नामित किया गया। बायोस्फियर रिजर्व एक विशेष मान्यता प्राप्त क्षेत्र होता है जो वन्यजीव संरक्षण, पर्यावरणीय सुरक्षा, और स्थानीय समुदायों के विकास को संरक्षित करने के लिए निर्धारित किया जाता है।


पन्ना नेशनल पार्क के वन्य जीव – Wildlife in Panna National Park in Hindi


panna national park- wild life



पन्ना नेशनल पार्क भारतीय वन्यजीव संरक्षण का एक महत्वपूर्ण स्थल है। पन्ना राष्ट्रीय उद्यान मध्यप्रदेश, भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। यहाँ पर्यटक शाही बाघ, तेंदुआ, जंगली कुत्ता, चीतल, चिंकारा, भालू, नीलगाय जैसे विभिन्न वन्य जीव प्रजातियों को देख सकते हैं। इसके साथ ही, यहाँ पर्यटकों को सफेद गर्दन वाले सारस, हंस, हनी बुज़ार्ड, किंग गिद्ध, ब्लॉसम जैसे लगभग 200 से अधिक पक्षी प्रजातियों और अजगर समेत विभिन्न प्रकार के सांपों की प्रजातियों को देखने का मौका मिलता है। यहाँ प्राकृतिक वातावरण और विंध्य पर्वत श्रंखलाओ का नज़ारा भी देखने मिलता है। यहाँ के पक्षियों में लाल सिर वाला गिद्ध, बार-हेडेड हंस, हनी बुज़ार्ड और भारतीय गिद्ध शामिल हैं।

पन्ना नेशनल पार्क की वनस्पतियां – Flora in Panna Tiger Reserve in Hindi


Panna national park- Flora



पन्ना नेशनल पार्क में कई प्रकार कि वनस्पतियां पाई जाती हैं। 

सागवान: सागवान प्रमुख पेड़ों में से एक है जो पन्ना नेशनल पार्क में पाया जाता है। यह एक महत्वपूर्ण पेड़ है जिसकी लकड़ियाँ काफी कीमती होती हैं। 

खैर: खैर भी पन्ना नेशनल पार्क में पाया जाने वाला प्रमुख पेड़ है। यह सूखे और तपते मौसम में भी सुरक्षा प्रदान करने वाला पेड़ है।

महुआ: महुआ एक प्रमुख पेड़ है जो पन्ना नेशनल पार्क में पाया जाता है। इसके फल से महुआ कि शराब बनाई जाती है। 

धांध: धांध एक महत्वपूर्ण लकड़ी पेड़ है जिसका उपयोग घरेलू कि वस्तुएँ बनाने में किया जाता है।

बांस: पन्ना राष्ट्रीय उद्यान में "बांस" (Bans) वनस्पति पाई जाती है। बांस घास की एक प्रमुख प्रजाति है और वन्य जीवों के लिए महत्वपूर्ण संरक्षण स्थल होती है, जिससे इस उद्यान के पशु-पक्षियों को रहने के लिए एक अनुकूल वातावरण  मिलता है।

अर्जुन: अर्जुन के पेड़ पन्ना नेशनल पार्क में पाए जाते हैं और इसकी छाल का उपयोग आयुर्वेदिक औषधियों में होता है।

इनके अलावा भी बहुत सारी अन्य वनस्पतियां पन्ना नेशनल पार्क में पायी जाती हैं जो इसे एक वन्यजीव संरक्षण स्थल के रूप में अद्वितीय बनाती हैं।



पन्ना नेशनल पार्क में करने के लिए एक्टिविटीज – Activities in Panna National Park in Hindi




Panna national park- jeep and elephent safari


पन्ना राष्ट्रीय उद्यान में जीप सफारी एक प्रमुख पर्यटन गतिविधि है। जीप सफारी आपको उद्यान के विभिन्न क्षेत्रों में घूमने का मौका देती है और वन्य जीवों को देखने काअद्वितीय अनुभव प्रदान करती है। इस सफारी के दौरान, आप वन्य जीवों की गतिविधियों को नजरअंदाज़ नहीं कर सकते हैं और उन्हें उनके प्राकृतिक आवास में देख सकते हैं। जीप सफारी में प्रशिक्षित गाइड्स आपको वन्य जीवों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे और आपके उद्यान दौरे को सुरक्षित और यात्रा के रोमांचपूर्ण बनाएंगे। जीप सफारी पन्ना राष्ट्रीय उद्यान में आपके यात्रा अनुभव को यादगार बना सकती है।

बुकिंग: सफारी के लिए जीप की बुकिंग पहले ही करा ले । पन्ना नेशनल पार्क में सफारी की जगहें सीमित होती हैं और आपको सफारी के लिए पहले ही जगह बुक करनी चाहिए।

संपर्क करें: पार्क प्रशासन या स्थानीय सफारी ऑफिस से संपर्क करें और सफारी की जानकारी प्राप्त करें। यहां आपको सफारी बुकिंग का विवरण, फीस, सफारी के समय और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

गाइड की सहायता: जीप सफारी के दौरान गाइड की सेवाएं लें। गाइड आपको पन्ना नेशनल पार्क के वन्यजीवों के बारे में जानकारी देगा और आपको सफारी के दौरान महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ले जाएगा।

संयम और सुरक्षा: जीप सफारी के दौरान संयमपूर्वक रहें और सुरक्षा नियमों का पालन करें। अपने गाइड के निर्देशों का पालन करें और जंगली जानवरों के करीब जाने की कोशिश न करें।

समय चयन: प्रात:काल और शाम को जीप सफारी के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। इन समयों पर जंगली जानवरों की गतिविधि अधिक होती है और आपको उन्हें देखने का अधिक मौका मिलता है।


एलीफेंट सफारी- पन्ना नेशनल पार्क में एलीफेंट सफारी भी एक प्रमुख अनुभव है जो आपको जंगली जीवों के करीब ले जाता है। एलीफेंट सफारी के दौरान आप एक हाथी की पीठ पर बैठकर जंगली क्षेत्रों को घूम सकते हैं। यह आपको एक अद्वितीय अनुभव है।

एलीफेंट सफारी के दौरान, एक प्रशिक्षित महौत को एक अनुभवी हाथी पर आपको बिठाया जाता है, जो आपको जंगली क्षेत्रों में ले जाता है। एलीफेंट सफारी की महत्वपूर्ण बातें- 

बुकिंग: आपको पन्ना नेशनल पार्क में एलीफेंट सफारी के लिए पहले से ही जगह बुक करनी चाहिए, क्योंकि इसमें सीमित स्थान उपलब्ध होते हैं।

वॉटर फॉल सीनिक ड्राइव: पन्ना नेशनल पार्क के पास कुछ वॉटरफॉल्स हैं जिन्हें सीनिक ड्राइव के माध्यम से देखा जा सकता है। यह एक अद्वितीय अनुभव हो सकता है जहां आप प्राकृतिक वातावरण का आनंद ले सकते हैं।

यदि आप पन्ना नेशनल पार्क में एलीफेंट सफारी पर जाते हैं, तो यह आपके लिए एक अद्वितीय अनुभव साबित होगा 

पन्ना नेशनल पार्क की यात्रा के लिए टिप्स – Tips for visiting Panna National Park


यहां कुछ उपयोगी टिप्स हैं जो आपको पन्ना नेशनल पार्क की यात्रा के दौरान मदद करेंगे:

बुकिंग: अपनी यात्रा के लिए पहले से ही अपनी सफारी और रूम की बुकिंग करें, क्योंकि पर्यटन सीजन में जगहें सीमित हो सकती हैं।

गाइड की सेवा: एक प्रशिक्षित गाइड की सेवा लेना सुनिश्चित करें। गाइड आपको पार्क के बारे में ज्ञानपूर्ण जानकारी देगा और आपकी सुरक्षा का ध्यान रखेगा।

संयमपूर्वक रहें: पार्क में  वन्य जीवो के साथ शांति से रहे और  अपने गाइड के निर्देशों का पालन करें और स्वतंत्र रूप से वन्यजीवों के पास जाने की कोशिश न करें।

पैकिंग: ऐसे कपडे चुने जिनमे ज्यादा गर्मी न लगे और  धुप के लिए कैप, धूप के चश्मे का उपयोग करें।  


फोटोग्राफी : पन्ना नेशनल पार्क की यात्रा में कैमरा, दूरबीन और अन्य आवश्यक चीजें जरूर साथ लें। इससे आप वन्य जीवों को ध्यान से देखने और यात्रा को यादगार बनाने में मदद मिलेगी।

आवागमन का समय: सफारी के लिए आवागमन का समय सुबह सूर्योदय के पास या शाम के समय का चुनाव करें। इस समय पर वन्यजीव अधिक गतिविधिशील होते हैं और उन्हें देखने का अधिक मौका मिलता है।

ग्नि निषेध: पन्ना नेशनल पार्क में स्मोकिंग पूरी तरह से निषिद्ध है। आपको यहां अग्नि निर्माण करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह आग लगने का खतरा पैदा कर सकता है।

इन टिप्स का पालन करके आप अपनी पन्ना नेशनल पार्क यात्रा का आनंद ले सकते हैं और वन्यजीवों के साथ संपर्क करने का महानुभव प्राप्त कर सकते हैं।

पन्ना नेशनल पार्क में घूमने की जगहें – Places to visit in Panna National Park in Hindi


पन्ना नेशनल पार्क में घूमने के लिए कई रोचक स्थान हैं। यहां पर कुछ प्रमुख स्थानों के बारे में बताया जाएगा:

रानेह फाल्स: रानेह फाल्स पन्ना नेशनल पार्क के पास स्थित हैं। यह एक शानदार जलप्रपात है जहां आप प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं। यहां आप बारिश के मौसम में खूबसूरत दृश्य देख सकते हैं।

पांडव फाल्स: पांडव फाल्स भी पन्ना नेशनल पार्क के पास स्थित हैं। इन फाल्स का दृश्य भी बहुत आकर्षक होता है। यहां आप धधकते हुए जलप्रपात का आनंद ले सकते हैं।

महामति प्राणनाथजी मंदिर: यह एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है जो पन्ना नेशनल पार्क के पास स्थित है। यह मंदिर प्राचीन और आध्यात्मिक महत्व रखता है और आप धार्मिक आत्मा की शांति और स्थिरता का आनंद ले सकते हैं।

मडला गाँव: मडला गाँव एक प्राकृतिक और सांस्कृतिक स्थल है जो पन्ना नेशनल पार्क के पास स्थित है। यहां आप स्थानीय कला, शिल्प और साहित्य का आनंद ले सकते हैं।

अजयगढ़ किला: अजयगढ़ किला भी पन्ना नेशनल पार्क के पास स्थित है। यह प्राचीन किला देखने लायक है और इसका इतिहास और संरक्षण महत्त्वपूर्ण है। यहां से आप प्राचीन राजसी रियासत की यादों का अनुभव कर सकते हैं।

ये कुछ प्रमुख स्थान हैं जिन्हें आप पन्ना नेशनल पार्क की यात्रा के दौरान देख सकते हैं। यात्रा के लिए आपको पार्क के नियमों का पालन करना चाहिए और प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेना चाहिए।

पन्ना नेशनल पार्क घूमने जाने का बेस्ट समय – Best Time to visit Panna National Park in Hindi


पन्ना नेशनल पार्क पर्यटकों के घूमने लिए अक्टूबर से जून तक खुला रहता है। लेकिन अक्टूबर से मार्च तक का समय पर्यटकों के घूमने के लिए सबसे अच्छा समय होता है। इस समय यहाँ  तापमान और मौसम सुहावना रहता है और वन्यजीव बहुत सक्रिय होते हैं। गर्मियों के दौरान यहाँ का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आस -पास पहुच जाता है, इसीलिए गर्मियों का समय पन्ना टाइगर रिजर्व की ट्रिप के लिए उपयुक्त समय नही माना जाता है।

पन्ना टाइगर रिजर्व की यात्रा में रुकने के लिए होटल – Hotel to stay in Panna Tiger Reserve in Hindi


पन्ना टाइगर रिजर्व की यात्रा में आपको कई होटल और आरामदायक विकल्प मिलेंगे। यहां पन्ना टाइगर रिजर्व के पास कुछ लोकप्रिय होटलों के नाम हैं:

पन्ना टाइगर रिजर्व लॉज: यह होटल पन्ना टाइगर रिजर्व के पास स्थित है और वन्यजीव सफारी के लिए आदर्श स्थान है।

केन लोज: यह लक्ज़री होटल पन्ना टाइगर रिजर्व के पास स्थित है और प्रकृति की खूबसूरति का आनंद लेने के लिए उपयुक्त है।

ताज पन्ना: यह विल्डर्नेस लॉज पन्ना टाइगर रिजर्व के पास स्थित है और आरामदायक रहने का एक विकल्प प्रदान करता है।

पन्ना साफारी लॉज: यह आरामदायक होटल पन्ना टाइगर रिजर्व के पास स्थित है और वन्यजीव सफारी के लिए अनुकूल है।

जंगल रेट्रीट: यह होटल पन्ना टाइगर रिजर्व के नजदीकी क्षेत्र में स्थित है और प्रकृति के आसपास शांतिपूर्वक रहने का एक विकल्प प्रदान करता है।

यह सिर्फ़ कुछ उदाहरण हैं, पन्ना टाइगर रिजर्व के पास और भी कई होटल और रिज़ॉर्ट हैं जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। आपकी यात्रा की अवधि और बजट के अनुसार, आप अपने पसंदीदा होटल का चयन कर सकते हैं। सभी होटलों की उपलब्धता और आरक्षण की जांच करने के लिए संबंधित होटल के वेबसाइट या यात्रा सेवा प्रदाता की साइट का उपयोग करें।

पन्ना नेशनल पार्क केसे पहुचें – How to reach Panna National Park in Hindi

आप अपनी पन्ना नेशनल पार्क यात्रा के लिए खजुराहो एयरपोर्ट के माध्यम से आसानी से पहुंच सकते हैं, खजुराहो से पन्ना नेशनल पार्क कि दूरी 26 कि.मी. है।   इसके बाद, आप एक टैक्सी या कार बुक करके पन्ना नेशनल पार्क तक जा सकते हैं।

ट्रेन से पन्ना नेशनल पार्क केसे जायें – How To Reach Panna National Park By Train in Hindi


मुंबई, दिल्ली और चेन्नई से यात्रा करने वालों पर्यटकों के लिए नेशनल पार्क का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन झाँसी है, जो पार्क से 180 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

दिल्ली, कोलकाता और वाराणसी से यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए सतना रेलवे स्टेशन सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है, पार्क से स्टेशन की दूरी लगभग 90 किमी

जबकि मुंबई, चेन्नई और नागपुर से यात्रा करने वालों के लिए टूरिस्टस के लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन कटनी रेलवे स्टेशन है जिससे पार्क का डिस्टेंस 150 किमी है।

सड़क मार्ग से पन्ना नेशनल पार्क केसे पहुंचे – How To Reach Panna National Park By Road in Hindi


बस या सड़क मार्ग से पन्ना नेशनल पार्क मध्यप्रदेश की यात्रा करना भी एक बेस्ट ऑप्शन है, जो टूरिस्ट्स को काफी पसंद भी आता है। यदि आप बस यात्रा करके आते है तो पहले आपको खुजराहो आना होगा, वहा से आप एक टेक्सी या अन्य फोर व्हीलर वाहन बुक करके पन्ना नेशनल पार्क पहुच सकते है। इसके अलवा आप अपनी कार से भी पन्ना टाइगर रिजर्व घूमने जा सकते है।

पन्ना नेशनल पार्क का मेप – Map of Panna National Park in Hindi




>







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.