Top 20 शिमला में घूमने की जगह – Best Visiting Places In Shimla In Hindi

 Top 20 शिमला में घूमने की जगह – Best Visiting Places In Shimla In Hindi



शिमला भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। यह पहाड़ी इलाके में स्थित है और यह उत्तरी हिमालय की प्रसिद्ध पर्वत श्रंखला से घिरा हुआ है। शिमला का उच्चतम बिंदु जाखू पहाड़ी (2,455 मीटर) है। हिन्दू देवी श्यामला देवी के प्रतिष्ठान के बाद इस जगह का नाम शिमला पड़ा।

शिमला कि आबादी वर्ष 2023 में  लगभग 2,32,000 है और शिमला कि मेट्रो आबादी लगभग 2,35,000  है  यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह भारतीय गणराज्य के ब्रिटिश शासनकाल में गर्मियों के लिए प्रसिद्ध ठंडी बस्ती के रूप में मशहूर हुआ था।


द रिज शिमला घूमने की जानकारी और पर्यटन स्थल – The Ridge Shimla Information In Hindi


The Ridge Shimla


द रिज (The Ridge) शिमला की एक खूबसूरत और प्रमुख जगह है। यह  शिमला के सबसे मशहूर पर्यटन स्थलों में से एक है।  द रिज को पर्यटक "शिमला का दिल" भी कहते हैं, यह शहर की जीवन रेखा के लिए 100,000 गैलन पानी के भंडारण की क्षमता रखता है। द रिज के वाटर टैंक्स पूरे शहर में पानी सप्लाई करते हैं। यह पानी की टंकी चूने के मोर्टार के साथ 1880 के दशक में बनाई गई थी।

द रिज एक पैदल  मार्ग है, जो आपको विभिन्न पर्यटन स्थलों तक ले जाता है। यहां से आप पार्टर्स टावर, क्रिस्ट चर्च, जक्खू मंदिर, राष्ट्रीय ध्वज और शिमला बाजार जैसे मशहूर स्थानों तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

द रिज पर आप फोटोग्राफी का आनंद ले सकते हैं और कुछ अच्छी यादो को कैप्चर कर सकते हैं। यहां आपको शिमला की प्राकृतिक सौंदर्य, भारतीय सेना की गौरवशाली परंपरा और स्थानीय विरासत का अनुभव मिलेगा।

द रिज शिमला के प्रमुख आयोजनों का भी मंच है, जहां पर्यटकों को नृत्य, संगीत और कला का आनंद लेने का मौका मिलता है। इसे स्थानीय फेस्टिवलों, कार्यक्रमों और उत्सवों का भी केंद्रबिंदु माना जाता है।

द रिज शिमला की यात्रा में आपको शिमला का अनूठा आनंद और अनुभव मिलेगा। इस खूबसूरत स्थान के आसपास घूमने से आप शिमला के सांस्कृतिक और प्राकृतिक धरोहर को समझ पाएंगे और इस दिलकश शहर की खासियतों को देखने का आनंद ले सकेंगे।


मॉल रोड़ – Mall Road In Hindi



Mall Road, Shimla



मॉल रोड (Mall Road) शिमला की प्रमुख और प्रसिद्ध सड़कों में से एक है। यह शिमला का मुख्य शॉपिंग और पर्यटन केंद्र है और यहां पर्यटकों को विभिन्न दुकानों, होटलों, रेस्तरां, कैफे और मनोरंजन स्थलों का आनंद लेने का अवसर मिलता है।

मॉल रोड वाहनों के लिए बंद होती है और पैदल यात्रियों के लिए खुली होती है, जिससे यह एक आरामदायक और शांतिपूर्ण स्थान बन जाती है।

मॉल रोड पर घूमते समय आप विभिन्न दुकानों में खरीदारी कर सकते हैं, जहां आपको स्थानीय हस्तशिल्प, कपडे, गहने, हिमाचल के स्थानीय खाद्य पदार्थ खरीदने का अवसर मिलता है।

इसके अलावा, मॉल रोड पर आप शिमला के और भी कई स्थानों को देख सकते हैं, जैसे कि  शिमला की चर्च, टाउन हॉल, क्राफ्ट्स सेंटर। मॉल रोड शिमला कि विशेषता है और यहां घूमने का एकअलग ही अनुभव  है। 


 समर हिल शिमला में घूमने वाली जगह – Summer Hill Shimla In Hindi


Summer Hill, Shimla




समर हिल (Summer Hill) शिमला का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह शिमला के पश्चिमी हिस्से में स्थित है और पर्यटकों को एक शांतिपूर्ण और प्राकृतिक वातावरण में घूमने का अवसर प्रदान करता है।

समर हिल पर घूमते समय आप शिमला के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं। यहां से आप पहाड़ी दृश्य, चारों ओर के खेत, बगीचे और पेड़-पौधों की सुंदरता का नजारा देख सकते हैं।

समर हिल पर आप शांतिपूर्ण और प्राकृतिक वातावरण में ट्रेकिंग और पिकनिक का आनंद ले सकते हैं। यहां आपको सुकून और आराम की अनुभूति होगी ।

समर हिल, द रिज से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जिसको पॉटर्स हिल भी कहते हैं।यह पहाड़ी समुद्र तल से 1283 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है जो घाटियों और चारों ओर की हरियाली के शानदार दृश्य प्रस्तुत करती है।



शिमला का प्रमुख पर्यटन स्थल जाखू हिल


Jakhoo Hill, Shimla


जाखू हिल (Jakhoo Hill) शिमला का प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह शिमला के मध्य भाग में स्थित है और शहर कि सबसे ऊँची  पहाड़ी चोटी है। जाखू हिल पर भगवान हनुमान जी का मंदिर है, जिसे जाखू मंदिर के नाम से भी जाना जाता है।


जाखू हिल पर स्थित हनुमान मंदिर शिमला का प्रमुख आकर्षण है। यहां पर्यटक भगवान हनुमान जी  के 108 फ़ीट  ऊंची प्रतिमा  के दर्शन करने आते हैं। शिमला में स्थित जाखू हिल स्टेशन अल्पाइन के खूबसूरत वृक्षों से घिरा है, वहीं जाखू हिल के टॉप पर पहुंचने के लिए आपको ढाई किलोमीटर की पैदल यात्रा करनी पड़ती है.



चैल हिल स्टेशन शिमला – Chail Hill Station Shimla In Hindi


 
Chail Hill Station, Shimla



चैल हिल स्टेशन (Chail Hill Station) शिमला से लगभग 45.5 किलोमीटर दूर स्थित एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह पहाड़ी इलाका प्राकृतिक सौंदर्य, शांतिपूर्णता और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है।

चैल हिल स्टेशन का निर्माण महाराजा भूपेंदर सिंह ने करवाया  था। इसे उन्होंने अपने राजमहल के रूप में चुना था।
चैल हिल स्टेशन में आपको कई दर्शनीय स्थल देखने का मौका मिलेगा। यहां पर्यटक चैल महाराजा का महल, सिद्ध बाबा का मंदिर, चैल वन्य जीव अभयारण्य, गुरुद्वारा और चैल पैलेस होटल जैसे स्थानों का दौरा कर सकते हैं।

इस जगह पर दुनिया का सबसे ऊँचा क्रिकेट मैदान भी है। चैल हिल स्टेशन शिमला के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है और यहां घूमकर आप प्रकृति के आनंद का लुत्फ़ उठा सकते हैं।


शिमला में घूमने की जगह कुफरी 


Kufri Tourism, Shimla




कुफरी शिमला का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है और यह घने देवदार वनों और बर्फीले पहाड़ों के बीच स्थित है। यह एक पर्वतीय स्थान है जो प्राकृतिक सौंदर्य,स्पोर्ट्स और आरामदायक माहौल के लिए प्रसिद्ध है।

कुफरी के प्रमुख आकर्षणों में से एक इसकी बर्फ की चटानें हैं, जहां आप बर्फ से खेलने का आनंद ले सकते हैं। यहां आप स्पोर्ट्स जैसे की स्कीइंग, स्नो स्लेड का आनंद ले सकते हैं।

कुफरी जंगल सफारी भी प्रसिद्ध है, जहां आप पहाड़ी झरनों, पेड़-पौधों और वन्य जीवों के नजारे का आनंद ले सकते हैं। यहां पर्यटक घास के मैदानों पर घुड़सवारी भी कर सकते हैं।



अर्की किला शिमला – Arki Fort Shimla In Hindi


Arki Fort, Shimla




अर्की किला (Arki Fort) शिमला के पास स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह एक प्राचीन किला है जिसे राजमहल के रूप में भी जाना जाता है। यह किला अर्की नामक गाँव में स्थित है, जो शिमला से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

अर्की किले के नीलमणि मंदिर द्वार में प्रवेश करते समय आपको इस किले की भव्यता और ऐतिहासिक महत्व का अनुभव होगा। इसका निर्माण राजा प्रीति शाह ने 18वीं सदी में करवाया था।

अर्की किला में आपको विभिन्न महलों, सुंदर सभागारों, आलीशान कक्षों और प्राचीन सामग्री का दर्शन करने का मौका मिलेगा। इसकी संरचना और कला कार्य प्राचीन राजस्थानी और मुग़ल संस्कृति की प्रभावशाली झलक दिखाती है।


शिमला का प्रमुख पर्यटन स्थल जॉनी वेक्स म्यूजियम


johnnie's wax museum, shimla




जॉनी वेक्स म्यूजियम (Jhony Wax Museum) शिमला का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह म्यूजियम विभिन्न मशहूर व्यक्तियों के मोम कि मूर्तियों का घर है और यह टूरिज्म प्लेस के रूप में प्रसिद्ध है।

जॉनी वेक्स म्यूजियम में आप विश्व प्रसिद्ध व्यक्तियों की मूर्तियों को देख सकते हैं, जैसे की बॉलीवुड सितारे, खेलकूद के महानायक, राजनीतिक नेता और विज्ञान के प्रतिष्ठित व्यक्ति। यहां आपको मोम के मूर्तियों की अद्भुत, रियलिस्टिक डिटेल्स कलाकृति देखने को मिलेगी।

यह म्यूजियम खासकर बच्चों के लिए आकर्षक है. उन्हें यहाँ मोम की बहुत ही बेहतरीन मूर्ति देखने को मिलेगी जो बच्चो को काफी पसंद आएगी। 



नालदेहरा शिमला – Naldehra Shimla In Hindi


Naldehra, Shimla




नालदेहरा शिमला का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह एक पिकनिक स्थल के रूप में प्रसिद्ध है और प्राकृतिक सौंदर्य के कारण पर्यटकों को आकर्षित करता है।

नालदेहरा में आपको एक आरामदायक गोल्फ कोर्स देखने का मौका मिलेगा, जो यहां के मशहूरआकर्षणों में से एक है। यहां पर्यटक गोल्फ खेलते हुए प्रकृति को आनन्द ले सकते है.

नालदेहरा में एक मंदिर भी स्थित है, जिसे नालदेवी मंदिर के नाम से जाना जाता है। यहां पर्यटक माता नालदेवी की पूजा कर सकते हैं नालदेहरा शिमला में घूमने की जगहों में से एक है, जहां पर्यटक प्राकृतिक सौंदर्य, गोल्फ, और धार्मिक स्थलों का आनंद ले सकते हैं। इसका मौसम और शांत माहौल इसे आदर्श स्थान  बनाते हैं।




शिमला में घूमने लायक जगह क्राइस्ट चर्च


Christ Church, Shimla




क्राइस्ट चर्च (Christ Church) शिमला में एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है। यह एक प्राचीन चर्च है जो अंग्रेजी स्टाइल में निर्मित है और शिमला के प्रमुख सामाजिक और धार्मिक स्थलों में से एक है।

क्राइस्ट चर्च 1857 में बनाया गया था और यह ब्रिटिश व्यवस्था के दौरान शिमला का महत्वपूर्ण धार्मिक संस्थान था। यह चर्च पत्थर, लाल ब्रिक, और विजग़ी पट्टी से बनी हुई है और इसका स्थानीय वास्तु शैली में विशेष महत्व है।

चर्च के अंदर जाने पर, आपको उसकी आदर्श वास्तुकला, आलिशान स्तूप, विभिन्न प्राचीन संग्रहालय और विशेषताओं को देखने का मौका मिलेगा। यह चर्च अपनी सुंदर रंगीन इंटीरियर, विंडोज़, और ग्लास पेनलों के लिए भी प्रसिद्ध है।



मशोबरा – Mashobra In Hindi


Mashobra, Shimla




मशोबरा (Mashobra) शिमला के पास ही एक पर्यटन स्थल है। यह एक प्राकृतिक और शांतिपूर्ण स्थान है जो पर्यटकों को अपनी प्राकृतिक सुंदरता  के कारण खींचता है।

मशोबरा एक छोटा गाँव है जो पहाड़ी वातावरण में स्थित है। यहां आप प्रकृति के बीच ओक और चीड़ के जंगलों का आनंद ले सकते हैं। इस छोटे गाँव में आपको पेड़-पौधों से घिरे हुए मार्ग, प्राकृतिक झरने और खुले मैदान मिलेंगे जहां आप शांति और स्वयं के साथ समय बिता सकते हैं।

मशोबरा आपको शांतिपूर्णता और स्वयं के लिए आदर्श स्थल प्रदान करता है। यहां आप घने जंगलों में पैदल चढ़ाई का आनंद ले सकते हैं, 



शिमला का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल काली बाड़ी मंदिर



 यह मंदिर मां काली को समर्पित है और हिन्दू धर्म के महत्वपूर्ण मान्यताओं में से एक है। काली बाड़ी मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो शिमला के बैंटनी हिल पर स्थित है । यह मंदिर देवी काली के डरावने अवतार को समर्पित है , जिन्हें श्यामला के नाम से जाना जाता है, जिसके नाम पर शिमला शहर का नाम रखा गया है।

काली बाड़ी मंदिर मूल रूप से 1845 में जाखू पहाड़ी पर रोथनी कैसल के पास एक बंगाली ब्राह्मण राम चरण ब्रह्मचारी द्वारा बनाया गया था । इसीलिए यह कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर जैसा दिखता है ।



शिमला राज्य संग्रहालय – Shimla State Museum In Hindi


State Museum, Shimla




शिमला राज्य संग्रहालय, जिसे अंग्रेजी में "Shimla State Museum" के नाम से भी जाना जाता है, शिमला, हिमाचल प्रदेश में स्थित है। यह संग्रहालय ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और कला संबंधित वस्तुओं को संग्रहित करने का कार्य करता है और इसे पर्यटन और सांस्कृतिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण माना जाता है।

शिमला राज्य संग्रहालय की स्थापना सन् 1974 में हुई थी और यह ब्रिटिश शासनकाल की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत को बचाने और प्रदर्शित करने का एक माध्यम है। संग्रहालय में विभिन्न विभागों में विभाजित गैलरीज़ हैं, जहां पर्यटक भारतीय कला, आदिवासी संस्कृति, नृत्य, वास्तुकला, आदि के माध्यम से ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और कला संबंधित ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

शिमला राज्य संग्रहालय में विभिन्न प्राचीन और मौजूदा आभूषण, शस्त्र, पैंटिंग, वस्त्र, सिक्के, संगीत और शिल्प के विभिन्न आइटम देखने को मिलते हैं। इसके अलावा, संग्रहालय में प्रदर्शित नगरीय संस्कृति, फोटोग्राफी और विशेष प्रदर्शन भी होते हैं।

यह संग्रहालय पर्यटकों और शौकिन लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल है, जहां वे हिमाचल प्रदेश की विशेषताओं से  संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, संग्रहालय के सभी प्रदर्शन आइटम इतिहास, सांस्कृतिक विरासत और कला के माध्यम से यात्रियों को आकर्षित करते हैं।



 शिमला का प्रसिद्ध मंदिर तारा देवी मंदिर

Tara Devi, Temple



यह मंदिर शिमला से लगभग 15.3 किलोमीटर दूर स्थित है और पहाड़ी की ऊँचाई पर स्थित होने के कारण पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्ध है।

तारा देवी मंदिर का निर्माण सन् 1825 में हुआ था और यह ब्रिटिश शासनकाल में बनाया गया था। मंदिर का आकार छोटा है लेकिन इसका वातावरण बहुत ही शांतिपूर्ण है। पर्यटक यहां ढलते सूर्य के दृश्य का आनंद ले सकते हैं और पर्यटन स्थल के आसपास की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद उठा सकते हैं।



सोलन – Solan In Hindi


Solan, Shimla




सोलन हिमाचल प्रदेश का एक प्रमुख शहर है। यह शहर शिमला से लगभग  45  किलोमीटर दूर स्थित है। इस शहर को मशरूम सिटी के नाम से भी जाना जाता है। मशरूम उत्पादन सोलन से 2 कि.मी. दूर चंबाघाट में किया  जाता है। सोलन का नाम माता शूलिनी के नाम पर पड़ा है। यहाँ राज्य स्तरीय शूलिनी मेला वर्ष में 1 बार लगता है। ।

सोलन के आसपास के क्षेत्र में आपको अनेक प्राकृतिक सुंदरता वाले स्थान मिलेंगे जैसे की बारोग हिल स्टेशन, करारी झील, मोहन शांभू मंदिर, और कई अन्य स्थान हैं। सोलन के अलावा, यहां आपको धार्मिक स्थलों, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों, वन्यजीव अभयारण्यों, बाग़-बगीचों, और प्राकृतिक ट्रेकिंग मार्गों का आनंद लेने का भी अवसर मिलेगा।



 शिमला का प्रमुख पर्यटन स्थल चैडविक फॉल


Chadwick Falls, Shimla



चैडविक फॉल शिमला में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है चैडविक फॉल सुखना नदी पर स्थित है 
चैडविक फॉल समर हिल स्टेशन से लगभग 7 कि. मी. कि दूरी पर स्थित है। चैडविक फॉल समुद्र तल से 1586 मीटर कि ऊंचाई पर स्थित है इसकी  ऊंचाई 67 मीटर है।  

चैडविक फॉल के पास ही एक छोटा सा गांव है ,जहां पर्यटक छोटे स्थानीय दुकानों से स्थानीय हस्तशिल्प वस्त्रों, आभूषणों और विभिन्न  वस्तुओ की  खरीदारी कर सकते हैं। यहां पर्यटक भोजन और आवास की सुविधाओं का आनंद भी ले सकते हैं।




श्री गुरु सिंह सभा – Sri Guru Singh Sabha In Hindi



श्री गुरु सिंह सभा शिमला में स्थित एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह सिख समुदाय का गुरुद्वारा है और सिख संस्कृति और धर्म की महत्वपूर्ण स्थली है। यह धार्मिक स्थल सिमला शहर के पश्चिमी हिस्से में स्थित है और स्थानीय और आंतरराष्ट्रीय सिख समुदाय के लोगों के लिए महत्वपूर्ण है।

श्री गुरु सिंह सभा गुरुद्वारा का निर्माण सन् 1907 में हुआ था और यह सिख संत और धर्मगुरु श्री गुरु ग्रंथ साहिब की प्रतिमाओं के साथ सुंदर संग्रहालय भी है। यहां पर्यटक सिख धर्म के प्रमुख सिद्धांतों और मान्यताओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

श्री गुरु सिंह सभा में नियमित रूप से सिख संस्कृति, धर्म और सिख इतिहास से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। यहां आप आराधना, कीर्तन, अरदास और धार्मिक पठन पाठन का आनंद ले सकते हैं। समय-समय पर सिखों के प्रमुख त्योहारों के आयोजन भी किए जाते हैं, जिनमें सिख समुदाय के लोग उत्साह से भाग लेते हैं।


 शिमला में घूमने की जगह हिमालयन बर्ड पार्क



हिमालयन बर्ड पार्क शिमला में घूमने की एक अद्वितीय जगह है। यह एक प्राकृतिक वन्यजीव अभयारण्य है जो खूबसूरत पर्यावरण क्षेत्रों के साथ अपनी पक्षियों की विविधता के लिए प्रसिद्ध है।

हिमालयन बर्ड पार्क प्रमुखतः पक्षियों की रक्षा और अध्ययन को संरक्षित करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है। यहां प्रमुखतः माइग्रेटरी और लोकल पक्षियों के सुंदर नज़ारे देखने मिल जात्ते है।

हिमालयन बर्ड पार्क वन्यजीव और पक्षी प्रेमियों के लिए आदर्श स्थान है, जहां प्रकृति के साथ एकांत का आनंद लिया जा सकता है। यहां आप बर्ड वॉचिंग ट्रेल्स पर चल सकते हैं, पक्षियों की आवाज़ को सुन सकते हैं इसके अलावा, हिमालयन बर्ड पार्क में वन्यजीवों के बारे में शिक्षा योजनाएं और ज्ञान कार्यशालाएं भी आयोजित की जाती हैं, जो प्रकृति के संरक्षण और पक्षियों के संवर्धन को प्रमोट करती हैं।


 ग्रीन वैली शिमला – Green Valley Shimla In Hindi


Green Valley, Shimla




ग्रीन वैली शिमला का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जो शिमला शहर से कुछ किलोमीटर दूर स्थित है। यह एक प्राकृतिक खूबसूरत उद्यान है जो पहाड़ो और पेड़ पौधों के बीच है। ग्रीन वैली को उसकी प्राकृतिक सौंदर्यता, शांतिपूर्ण वातावरण और दूरदर्शी नजारे के लिए प्रसिद्ध है।

ग्रीन वैली का नाम इसके आस-पास की हरी-भरी प्राकृतिकता और घाटी में मौजूद हरे-भरे वृक्षों के कारण दिया गया  है। यह स्थान पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है, जहां वे शांति का आनंद ले सकते हैं और प्रकृति की सुंदरता को देख सकते हैं।

ग्रीन वैली में नदी के तट पर वॉक करने, फोटोग्राफी करने और प्रकृति का आनंद लेने का मज़ा ले सकते हैं। यहां से आपको शिमला शहर का आकर्षक दृश्य और आसपास की पहाड़ी सुंदरता का आभास होगा। ग्रीन वैली प्राकृतिक शांति और प्रकृति के प्रेमी पर्यटकों के लिए आदर्श स्थान है।



शिमला की बेहतरीन जगह किआला फॉरेस्ट



किआला फॉरेस्ट (Kiala Forest) शिमला की एक बेहतरीन जगह है जो प्रकृति प्रेमियों को आकर्षित करती है। यह एक घने वन क्षेत्र है जिसमें आप पेड़ों, झाड़ियों और पेड़-पौधों के बीच सैर कर सकते हैं।

किआला फॉरेस्ट वन्यजीवों, पक्षियों और प्राकृतिक जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण संरक्षण क्षेत्र है। यहां आपको आदर्श वातावरण में प्रवेश करने का अवसर मिलेगा, जहां आप प्रकृति के साथ एकांत और शांति का आनंद ले सकते हैं। इस फॉरेस्ट की सैर करते समय आपको वन्यजीवों को देखने का भी मौका मिलेगा।

किआला फॉरेस्ट में घूमते समय आप निकटवर्ती झीलों का आनंद ले सकते हैं और वन्यजीवों की आवाज़ सुन सकते हैं। यहां आप पैदल यात्रा कर सकते हैं, पिकनिक कर सकते हैं और शांतिपूर्ण वातावरण में ध्यान लगा सकते हैं। इसके अलावा, किआला फॉरेस्ट का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य लाभ भी है, जिससे आप ताजगी और ऊर्जा के साथ वापस लौट सकते हैं।


 ठियोग – Theog In Hindi



ठियोग (Theog) एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो शिमला शहर से लगभग 28 किलोमीटर दूर स्थित है। यह एक छोटा सा गांव है जिसे प्राकृतिक सौंदर्य, शांतिपूर्णता और पहाड़ी जीवन की खासियत के लिए जाना जाता है।

ठियोग प्रकृति प्रेमियों के लिए आकर्षक है, जहां आप शानदार पहाड़ी दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। यहां पर्यटकों को प्रकृति के गोद में विश्राम करने का अवसर मिलता है। 

ठियोग का मौसम खूबसूरत होता है, जिसमें गर्मियों में ठंडा  मौसम और सर्दियों में बर्फ भरी पहाड़ियाँ दिखाई देती हैं। यहां आप घाटी के नीचे फैले हुए बगीचों, खेतों और उन्नतिशील वादियों का आनंद ले सकते हैं। यहां कुछ प्रमुख धार्मिक स्थल भी हैं जैसे कि हटकेश्वर मंदिर और माथा तेंगु देवी मंदिर, जहां आप आध्यात्मिकता और शांति का आनंद ले सकते हैं।


शिमला में घूमने लायक जगह कुल्लू


Kullu, Shimla






कुल्लू, शिमला से लगभग 199 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो प्राकृतिक सौंदर्य, धार्मिक स्थलों और सांस्कृतिक विरासत के लिए चर्चित है। कुल्लू धार्मिक महत्वपूर्णता के साथ सुंदर पहाड़ों, नदियों, मॉनास्ट्रीज़ और पुराने मंदिरों के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां कुल्लू घाटी की प्राकृतिक सुंदरता, एडवेंचर स्पोर्ट्स और पर्यटन के लिए अद्वितीय अनुभव प्रदान करता है।

कुल्लू घाटी की प्रमुख आकर्षणों में मंडी शहर, कुल्लू दरबार, रागडेवी मंदिर, पंडोह दम, जगन्नाथ टेंपल, बीजलेश्वर महादेव मंदिर, बिजलेश्वर महादेव की छोटी गुफा, और नग्गर कस्बा शामिल हैं। कुल्लू घाटी  हिमाचल प्रदेश की संस्कृति और विरासत का प्रतीक है, और यहां आप धार्मिक और सांस्कृतिक स्थलों के माध्यम से इसकी गहरी परंपरा का अनुभव कर सकते हैं।

कुल्लू घाटी मैं पर्यटकों के लिए कई एडवेंचर स्पोर्ट्स जैसे राफ्टिंग, ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग और खेलों के लिए एक मशहूर स्थान है। यहां पर्यटक गर्मी के मौसम में शीतल पानी की धाराओं और शिविरों का आनंद ले सकते हैं। कुल्लू घाटी शिमला में घूमने के लिए एक आकर्षक विकल्प है जहां प्रकृति, धार्मिकता, और आदिवासी संस्कृति का मिश्रण है।



तत्तापानी – Tattapani In Hindi



तत्तापानी, शिमला जिले में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह एक छोटा गांव है जो सतलुज नदी के किनारे स्थित है। तत्तापानी का नाम इसके विशेषता से मिला है, क्योंकि यहां पर्यटक गर्म पानी के कुंडों का आनंद ले सकते हैं माना जाता है कि वे आरामदायक और चिकित्सात्मक गुणों से भरपूर होते हैं।

तत्तापानी में गर्म पानी के स्रोत स्थल, हॉट स्प्रिंग्स और स्नानागारों की अनूठी विरासत है। यहां पर्यटक हॉट स्प्रिंग्स में  स्नान का आनंद ले सकते हैं तत्तापानी में तालाब भी हैं, जहां पर्यटक नौकायन का आनंद ले सकते हैं।

तत्तापानी एक प्रमुख धार्मिक स्थल भी है, जहां पर्यटक भगवान शिव के मंदिर में दर्शन कर सकते हैं। यहां आप शांतिपूर्ण और प्राकृतिक वातावरण में विश्राम कर सकते हैं और अपने शरीर और मन को ताजगी और ऊर्जा से भर सकते हैं। तत्तापानी शिमला में घूमने के लिए एक आकर्षक विकल्प है जहां प्राकृतिक सौंदर्य और धार्मिकता का एक अद्वितीय संगम होता है।



शिमला की प्रसिद्ध जगह मनाली


Manali, Shimla




मनाली हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है और शिमला से लगभग 235 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह पर्वतीय नजारों, नदीओं, धार्मिक स्थलों, और विशेष आदिवासी संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। मनाली पर्यटन के लिए विशेष रूप से प्रिय है क्योंकि यह एक पर्यटन उद्यान के रूप में मान्यता प्राप्त कर चुका है और यहां पर्यटकों को खूबसूरत प्रकृति, आदिवासी संस्कृति, संग्रहालय, और एडवेंचर स्पोर्ट्स का आनंद लेने का मौका मिलता है।

मनाली की प्रमुख आकर्षणों में हिडिंबा देवी मंदिर, सोलंग घाटी, रोहतांग पास, नागगर कस्केडेस, वाषिष्ठ कुंड, जोगिन्दर नगर, बीजलेश्वर मंदिर, हदिम्बा मंदिर, और तिब्बा गांव शामिल हैं। मनाली आध्यात्मिकता और प्राकृतिक सौंदर्य के संगम के लिए प्रसिद्ध है, और यह भारतीय उपमहाद्वीप की सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है।

 मई से जून: यह गर्मियों का मौसम होता है और यह मनाली के लिए पर्यटन का अच्छा समय होता है। तापमान बहुत ज्यादा गर्म नहीं होता है और यहां का वातावरण ठंडा और सुहावना रहता है। आप प्रकृति का आनंद ले सकते हैं, पहाड़ी ट्रेकिंग कर सकते हैं और स्नो प्लेयर्स और बाइकिंग का आनंद ले सकते हैं।

अक्टूबर से फरवरी: यह शीतकालीन मौसम होता है और मनाली बर्फ के लिए एक प्रमुख स्थान है। यहां तापमान बहुत नीचा हो सकता है और बर्फीले दृश्य और स्नो स्पोर्ट्स का आनंद ले सकते हैं। सोलंग घाटी और रोहतांग पास इस मौसम में खुलते हैं और आप इस पर्यटन स्थल की खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं।

मनाली घूमने का सबसे अच्छा समय आपकी प्राथमिकताओं, मौसम और आपकी रुचियों पर निर्भर करेगा। हालांकि, मई से जून और अक्टूबर से फरवरी ये बहुत लोकप्रिय समय हैं जब अधिकांश पर्यटक मनाली जाते हैं।


कामना देवी मंदिर – Kamna Devi Temple In Hindi


Kamna Devi Temple, Shimla




कामना देवी मंदिर शिमला, हिमाचल प्रदेश में स्थित एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। यह मंदिर शिमला सिटी से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और प्राकृतिक सौंदर्य से घिरी पहाड़ी पर विराजमान है।

कामना देवी मंदिर माता कामना देवी को समर्पित है, जिन्हें स्थानीय लोग श्रद्धा से पूजते हैं। मंदिर का निर्माण पहाड़ी वासियों द्वारा किया गया है और इसे हिमाचल प्रदेश की स्थानीय धार्मिक विरासत का हिस्सा माना जाता है। मंदिर के निकट ही एक छोटा पार्क है जहां पर्यटक विश्राम करते हैं और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेते हैं।

कामना देवी मंदिर में पहुंचने के लिए, पर्यटकों को ऊँचाईयों को पार करना होता है और सुन्दर नजारों का आनंद लेते हुए मंदिर तक पहुंचते हैं। मंदिर से पर्यटकों को खूबसूरत पहाड़ी दृश्य, शांति और सकारात्मक ऊर्जा का अनुभव होता है।

कामना देवी मंदिर शिमला के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है और धार्मिक आस्था और प्राकृतिक सौंदर्य के दर्शन करने के लिए यहां आने वाले पर्यटकों का अनुभव बहुत ही अच्छा होता है।


शिमला में घूमने की जगह दारा घाटी अभ्यारण



दारा घाटी अभ्यारण, शिमला में एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह एक प्राकृतिक अभ्यारण है जो आकर्षक पर्यावरण, वन्य जीवन और आदिवासी संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। यह अभ्यारण शिमला सिटी से लगभग 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। 

दारा घाटी अभ्यारण घाटी क्षेत्र में फैले वन्य जीवन के लिए मशहूर है। यहां पर्यटक प्रमुख जानवरों को देखने का मौका पाते हैं, जैसे कि हिरन, भालू, बारासिंघा, लेपर्ड, लंगूर आदि। यहां आप चिड़ियों के भी विविध प्रजातियों को देख सकते हैं।

अभ्यारण में आपको प्राकृतिक वॉकिंग ट्रेल, राफ्टिंग, जंगल सफारी, और पिकनिक करने के लिए विकल्प मिलते हैं। यहां आप शांति और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेते हुए अपने मन को आराम दे सकते हैं।

दारा घाटी अभ्यारण शिमला के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है और प्राकृतिक सौंदर्य और वन्य जीवन के प्रेमी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है।


संकट मोचन मंदिर – Sankat Mochan Temple In Hindi



संकट मोचन मंदिर शिमला, हिमाचल प्रदेश में स्थित एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल है। यह मंदिर हनुमान जी को समर्पित है और प्राकृतिक सौंदर्य से घिरी पहाड़ी पर स्थित है।

संकट मोचन मंदिर शिमला सिटी से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह धार्मिक स्थल स्थानीय लोगों के बीच बहुत प्रसिद्ध है और वर्ष भर में कई पर्वों पर भक्तों की भीड़ देखी जाती है।

मंदिर के प्रांगण में हनुमान जी की मूर्ति स्थापित है। मंदिर के निकट एक छोटा तालाब भी है जहां आप शांति और स्थिरता का आनंद ले सकते हैं।

संकट मोचन मंदिर का दौरा करके, पर्यटक मानसिक शांति और आत्मिक आनंद का अनुभव करते हैं। यहां आप पूजा और ध्यान करके मन को शुद्ध कर सकते हैं और हनुमान जी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

संकट मोचन मंदिर शिमला के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है और धार्मिक आस्था रखने वाले पर्यटकों के लिए आदर्श स्थान है।


 फागु – Fagu In Hindi


fagu, shimla




फागु, शिमला जिले में स्थित एक पर्यटन स्थल है। यह सुंदर पहाड़ी कस्बा है जो प्राकृतिक सौंदर्य और शांतिपूर्ण वातावरण के लिए प्रसिद्ध है।

फागु शिमला सिटी से लगभग 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां की पहाड़ी चोटी से आप मनमोहक पहाड़ी दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। यहां का मौसम भी काफी अच्छा होता है, जिससे आपको आराम और आनंद की अनुभूति होती है।

फागु एक पर्यटन स्थल के रूप में मशहूर है, जहां आप शांतिपूर्ण और प्राकृति का आनंद ले सकते हैं। यहां आप घास के मैदान पर घुम सकते हैं, पिकनिक का आनंद ले सकते हैं और सुंदरत पहाड़ों की सैर कर सकते हैं।यहां पर्यटकों के लिए आरामदायक और शांतिपूर्ण होटल और रिसॉर्ट उपलब्ध हैं।



शिमला घूमने का सबसे अच्छा समय



शिमला घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून और सितंबर से नवंबर के बीच होता है। इस समय शिमला मानसून के मौसम की अवधि से बचा रहता है और मौसम सुहावना और प्राकृतिक सौंदर्य परिवर्तनशील होता है। इस समय पर्यटक शिमला के पहाड़ी दृश्यों का आनंद ले सकते हैं, ट्रेकिंग और पिकनिक का आनंद उठा सकते हैं और शहर के प्रमुख पर्यटन स्थलों की सैर कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान दें कि शिमला जलवायु क्षेत्र है और सर्दी के महीनों में ठंडी और हिमपात कि संभावना होती है, इसलिए अपनी यात्रा की तारीखों को तय करने से पहले मौसम की जांच करें।


शिमला का प्रसिद्ध भोजन



शिमला में आप को कई तरह के भारतीय भोजन आसानी से मिल जाएंगे लेकिन शिमला में लोग मांसाहारी भोजन ज्यादा पसंद करते है लाल मांस यहां का बेहद प्रसिद्ध व्यंजन है। इसके अलावा यहां के छोले भटूरे, दाल, शोरबा, चावल और भी कई तरह के व्यंजनों का लुफ्त उठा सकते हैं।

अपनी शिमला यात्रा के दौरान यहां के स्थानीय व्यंजनों के स्वाद का लुफ्त उठाना न भूले यहां तरह तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बहुत प्रसिद्ध है।


शिमला कैसे पहुंचे



शिमला पहुंचने के लिए विभिन्न यातायात विकल्प उपलब्ध हैं। यहां कुछ प्रमुख तरीके हैं जिनका उपयोग करके आप शिमला पहुंच सकते हैं:


हवाई यात्रा

अगर आप शिमला की यात्रा हवाई जहाज से करना चाहते है तो हम आप को बता दे कि शिमला के सबसे नजदीक जुब्बड हट्टी हवाई अड्डा है जो शिमला से 23 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। दिल्ली और चंडीगढ़ जैसे शहरों से आप को शिमला के लिए नियमित उड़ान मिल जाएगी। इसके अलावा भी आप को देश के कई प्रमुख शहरों से शिमला के लिए हवाई जहाज की सुविधा आसानी से मिल जाएगी।



रेलगाड़ी

शिमला में एक छोटा सा रेलवे स्टेशन है यह रेलवे स्टेशन छोटी गेज रेल ट्रेक द्वारा कालका से जुड़ा हुआ है। इस ट्रैक पर शिमला की प्रसिद्ध टॉय ट्रेन शिमला और कालका के बीच चलती है यह ट्रेन का सफर 96 किलोमीटर का है जिसमें लगभग 7 घंटे का सफर होता है। कालका रेलवे स्टेशन शिमला का सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन है जहां पर आप को नियमित ट्रेनों की सुविधा मिल जाएगी।

कालका रेलवे स्टेशन दिल्ली, चंडीगढ़ और भी देश के कई प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है जहां से आप को कालका के लिए ट्रेन की सुविधा आसानी से मिल जाएगी। यहां रेलवे स्टेशन पर आप को टैक्सी की सुविधा भी मिल जाएगी जिसकी मदद से आप शिमला पहुंच सकते हो।



बस

शिमला का सड़क मार्ग विशाल है और यहां से विभिन्न शहरों के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश के बाकी हिस्सों से रेगुलर बस सेवा भी उपलब्ध है। आप अपने निकटतम बस स्टेशन से शिमला तक बस से जा सकते हैं।

रोड: शिमला जलवायु क्षेत्र में स्थित है और आप अपनी गाड़ी का उपयोग करके भी शिमला पहुंच सकते हैं। यहां अच्छी राजमार्ग संपर्क शिमला के साथ जुड़ते हैं।

आप इन विकल्पों में से अपनी पसंद के अनुसार किसी भी यात्रा विकल्प का चयन करके शिमला पहुंच सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपनी यात्रा की योजना बनाते समय उपयुक्त समय, मौसम और ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था को ध्यान में रखें।



सड़क मार्ग से कैसे पहुंचे



शिमला के लिए सड़क मार्ग से पहुंचने के लिए निम्नलिखित दिशा-निर्देशों का पालन करें:

दिल्ली से शिमला: शिमला दिल्ली से लगभग 350 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप दिल्ली से NH44 पर चलें और फिर शिमला के लिए NH5 (नागर विद्युत मार्ग) को चुनें। यह मार्ग आपको शिमला तक ले जाएगा।

चंडीगढ़ से शिमला: चंडीगढ़ से शिमला की दूरी लगभग 120 किलोमीटर है। आप चंडीगढ़ से NH5 के माध्यम से शिमला की ओर जा सकते हैं।

देहरादून से शिमला: देहरादून से शिमला की दूरी लगभग 225 किलोमीटर है। आप देहरादून से NH707 के माध्यम से शिमला की ओर जा सकते हैं।

अमृतसर से शिमला: अमृतसर से शिमला की दूरी लगभग 325 किलोमीटर है। आप अमृतसर से NH54 के माध्यम से शिमला की ओर जा सकते हैं।

इन सड़क मार्गों का पालन करते हुए आप अपनी गाड़ी या किराए की कार का उपयोग करके आसानी से शिमला पहुंच सकते हैं। सड़क मार्ग पर यात्रा करते समय सुरक्षा के लिए संयम बनाए रखें और सभी सड़क यात्रा नियमों का पालन करें।



शिमला में कहां ठहरें



होटल: शिमला में आपको विभिन्न क्लास और बजट होटल उपलब्ध हैं। आप अपने आराम और बजट के अनुसार होटल चुन सकते हैं। मॉल रोड, रिज, काफी टॉवन, जखू हिल और अन्य क्षेत्रों में होटल उपलब्ध हैं।

आवासीय धारावाहिक: शिमला में कई आवासीय धारावाहिक (guesthouse) उपलब्ध हैं जो आरामदायक और अर्ध-आत्मीयता प्रदान करते हैं। ये आपको एक अधिक निजी और घरेलू माहौल प्रदान कर सकते हैं।

बेड और ब्रेकफास्ट: शिमला में बेड और ब्रेकफास्ट (bed and breakfast) विकल्प भी उपलब्ध हैं। ये आपको सुविधाजनक रहने की सुविधा प्रदान करते हैं और स्थानीय अनुभव प्राप्त करने का अवसर देते हैं।

धर्मशाला: यदि आप बजट-मुफ्त ठहराव की तलाश में हैं, तो शिमला में कई धर्मशालाएं (dharamshalas) हैं जहां आप ठहर सकते हैं। ये आपको आरामदायक साधनों के साथ शांतिपूर्ण और साधारण आवास प्रदान करते हैं।

यह सुविधाएं आपको अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार चुनने की स्वतंत्रता प्रदान करती हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने ठहराव की आगामी तिथि के आधार पर आगे की बुकिंग करें, खासकर यदि आप यात्रा की उच्च गर्मी या शीतकाल में कर रहे हैं।


शिमला की लोकेशन



FAQ



शिमला में बर्फबारी कब होती है?


शिमला में बर्फबारी काफी साल के दौरान होती है, जब पहाड़ों पर हिमपात गिरता है। यह आमतौर पर नवंबर से मार्च तक के महीनों में होता है, जब मौसम ठंडी होती है और तापमान शिमला में बहुत नीचे चला जाता है।

बर्फबारी की सबसे अच्छी अनुभव करने के लिए, नवंबर और फरवरी के बीच को चुनना उचित होता है। इस समय पर्वतीय क्षेत्र बर्फ से ढंका होता है और इसे देखने और बर्फबारी का आनंद लेने के लिए यात्री शिमला आते हैं। हालांकि, यह भी ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि मौसम चेंज हो सकता है और बर्फबारी के अवसर पर्याप्त बर्फ के मौजूद रहने पर निर्भर करता है।



चंडीगढ़ से शिमला की दूरी कितनी हैं?


आपकी सहायता के लिए, चंडीगढ़ से शिमला की दूरी वास्तविक रूप से लगभग 113 किलोमीटर है। यह दूरी आमतौर पर ट्रेवल टाइम के आधार पर लगभग 3 घंटे और 9 मिनट में पूरी की जा सकती है, यह Google नेविगेशन द्वारा दी गई जानकारी है। आपको चंडीगढ़ से शिमला तक राष्ट्रीय राजमार्ग 5 (NH 5) का उपयोग करना होगा। यात्रा के दौरान, सड़क की स्थिति, यातायात और मौसम की शर्तों का ध्यान रखें।


शिमला जाने में कितना खर्चा आता है ?


एक अनुमान के रूप में, शिमला जाने का खर्च एक व्यक्ति के लिए दिन का लगभग 3000 रुपये से 5000 रुपये तक हो सकता है। यह आपके रहने के स्थान, खाने की पसंद, और आपके द्वारा चुने गए दर्शनीय स्थलों पर भी निर्भर करेगा।


शिमला कितने दिन में घूम सकते हैं।  


शिमला घूमने के लिए आपके पास कम से कम 3 से 4 दिन कि छुट्टी होनी चाहिए तब आप शिमला के बाजार, हिल स्टेशन , प्राकृतिक एवं धार्मिक स्थल और बहुत ही सुन्दर पर्यटक स्थल जैसे कि जाखू मंदिर, फागू , नालदेहरा, कुफरी,  ग्रीन वैली घूम सकते हैं।  






























एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.